ब्रह्मचर्य क्या है?

नमस्कार दोस्तों, ये ब्लॉग बनाया गया है उन लोगों के लिए जो ब्रह्मचर्य में रुचि रखते हैं, ब्रह्मचर्य के बारे में जानना चाहते हैं, लेकिन बहुत बार वो किसी से भी पूछने से डरते हैं, हिचकिचाते हैं, बात भी सही है, ये कोई ऐसा टॉपिक है ही नहीं की किसी से भी पूछा या चर्चा किया सके। तो बहुत लोग को जो इस मार्ग पर आगे बढ़ना चाहते हैं, लेकिन सही दिशा निर्देश ना होने के कारण न तो वो इस मार्ग में आगे बढ़ पा। रहे हैं और न ही अपनी बुरी आदतों को छोड़ ही पा रहे हैं।

दोस्तों, आज हम बात करेंगे की ब्रह्मचर्य क्या है, क्या ये इतना ही महान है जितनी महिमा इसकी गाई गई है, क्या ये इतना ही आवश्यक है जितना हम समझते हैं, क्या इससे हम वो कर सकते हैं जो हम चाहते हैं, और भी बहुत सारी बातें, जिन पर हम धीरे धीरे चर्चा करेंगे।

तो जानिए की ब्रह्मचर्य क्या है?

ब्रह्मचर्य वास्तव में केवल वीर्य का संरक्षण करना ही नहीं है अपितु ये एक मार्ग है जीवन को जीने का, बहुत से लोगों को लगता है की हमने अपने वीर्य का संरक्षण किया और बन गए हम ब्रह्मचारी, अरे नही भाई…..
ब्रह्मचारी होना बहुत अलग बात है, उदाहरण के लिए : स्वामी विवेकानन्द जी, महर्षि दयानंद सरस्वती जी, महामहीम पितामह भीष्म।

जो शक्तियां ब्रह्मचर्य के मार्ग से इन्होंने प्राप्त किया था, वही है असली ब्रह्मचर्य। जैसे पितामह भीष्म ने इच्छा मृत्यु को प्राप्त किया, स्वामी विवेकानन्द जी की बुद्धिमत्ता, महर्षि दयानंद सरस्वती जी की महानता के बारे में सभी जानते हैं।

हां ये बात है की वीर्य संरक्षण इसका पहला कदम है। बाकी संपूर्ण ब्रह्मचारी बनने के लिए अपने जीवन जीने के तरीके में बहुत सारे परिवर्तनों की आवश्यकता है जैसे आहार, निद्रा, कर्म, विचार, दृष्टि, इच्छाएं आदि इन सभी में बदलाव किया जाता है।

आशा है की आप समझे होंगे की ब्रह्मचर्य केवल बुरी आदतों को छोड़ने को ही नहीं कहते।

और ब्रह्मचर्य से प्राप्त होने वाली महान शक्तियों की प्राप्ति के लिए गुरु की सान्निध्य में योग साधनाएं भी की जाती हैं जिससे हम उस ऊर्जा का संपूर्ण लाभ ले पाते हैं, वरना कहा तो ये भी जाता है की ब्रह्मचर्य के बल के आधार पर ही देवताओं ने अमरत्व प्राप्त किया। तो ऐसे तो बहुत लोग इस युग में भी अमर हो जाएंगे, लेकिन नहीं, उसका कारण है संपूर्ण ब्रह्मचर्य को न जान पाना और गुरु के साथ तप और साधना का अभाव।

Leave a Reply

Your email address will not be published.